उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में 29- 30 जनवरी की रात महाकौशल एक्सप्रेस के आठ डिब्बे पटरी से उतर जाने से 52 लोग घायल हो गये। प्रदेश सरकार ने इस हादसे में गम्भीर रूप से घायल यात्रियों को 50-50 हजार रुपए और मामूली रूप से जख्मी मुसाफिरों को 25-25 हजार रुपये की मदद का एलान किया है। अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) दलजीत सिंह चौधरी ने यहां बताया कि जबलपुर से निजामुद्दीन जा रही महाकौशल एक्सप्रेस के आठ डिब्बे देर रात करीब ढाई बजे महोबा जिले के कुलपहाड़ स्थित सूपा गांव के पास पटरी से उतर गये। उन्होंने बताया कि इस हादसे में 52 लोग घायल हुए हैं। उनमें से दो लोगों को रेफर किया गया है जबकि बाकी घायलों को स्थानीय अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

चौधरी ने बताया कि आतंकवाद रोधी दस्ता, एम्बुलेंस, यूपी-100 के कर्मी और अधिकारी मौके पर पहुंचे। राष्ट्रीय आपदा राहत बल की टीम भी घटनास्थल पहुंची। घटना के कारणों की जांच चल रही है। इस घटना के पीछे आतंकवादी तत्वों का हाथ होने की आशंका के बारे में पूछे जाने पर अपर पुलिस महानिदेशक ने बताया कि प्रथम दृष्ट्या इस प्रकार का कोई संदिग्ध मामला नजर नहीं आ रहा है। हालांकि हर तरह से जांच की जा रही है। बहरहाल, रेल अधिकारी ही जांच करेंगे कि किन कारणों से ट्रेन पटरी से उतरी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हालात का जायजा लेने के लिये स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह को घटनास्थल पर भेजा है। सिंह राहत कार्यों पर व्यक्तिगत रूप से नजर रख रहे हैं। इस बीच, महोबा के पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने बताया कि राहत एवं बचाव कार्य तेजी से चल रहा है और यात्रियों तथा उनके परिजन की मदद के लिये दो हेल्पलाइन नम्बर 05101072 तथा 051921072 शुरू किये गये हैं।

महाकौशल एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने से इस मार्ग पर कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं, जबकि कई ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है। उत्तर मध्य रेलवे के पीआरओ ने बताया कि महाकौशल एक्सप्रेस के आठ डिब्बे महोबा-कुलपहाड़ के बीच रात दो बजकर सात मिनट पर पटरी से उतर गए जिसमें चार डिब्बे एसी :ए-1, बी-1, बी-2, बी-अतिरिक्त:, एक स्लीपर कोच (एस-8), दो जनरल कोच और एक एसएलआर कोच शामिल हैं। ‘‘इस दुर्घटना में जान माल का कोई नुकसान नहीं हुआ और कुछ यात्रियों को मामूली चोटें आई हैं।’’

उत्तर मध्य रेलवे के मुताबिक 22448 निजामुद्दीन-कुर्ज लिंक एक्सप्रेस झांसी-कुर्ज के बीच रद्द रहेगी। वहीं 12176 ग्वालियर-हावड़ा चंबल एक्सप्रेस को झांसी-भीमसेन-कानपुर सेंट्रल-इलाहाबाद के रास्ते ले जाया जाएगा और यह ट्रेन झांसी-मानिकपुर-छिवकी मार्ग पर रद्द रहेगी। 54159 झांसी-इलाहाबाद पैसेंजर जेसीओ रद्द कर दी गई है। इसी तरह, 51807 झांसी-बांदा पैसेंजर भी रद्द कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि कल रवाना हुई 12175 हावड़ा ग्वालियर चंबल एक्सप्रेस का मार्ग बदलकर इलाहाबाद-कानपुर सेंट्रल-भीमसेन-झांसी के रास्ते निकाला गया। 51822 कुर्ज-झांसी लिंक पैसेंजर आज रद्द रहेगी। इसी तरह, 51808 बांदा-झांसी पैसेंजर आज रद्द कर दी गई। डिब्बों के पटरी से उतरने के कारणों को अभी पता लगाया जाना बाकी है।