• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Neemuch
  • Neemuch Nimbahera Doubling Will Be Completed In One Year, A Train Can Be Found On Chittorgarh Ratlam Track

दोहरीकरण का काम बंद:नीमच-निंबाहेड़ा दोहरीकरण एक साल में पूरा होगा, चित्तौड़गढ़-रतलाम ट्रैक पर मिल सकती है एक ट्रेन

नीमच4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नीमच- निंबाहेड़ा के बीच 23 किमी के ट्रैक दोहरीकरण का काम एक वर्ष में पूरा हो जाएगा। इसके बाद यात्री ट्रेनों को नीमच-चित्तौड़गढ़ के बीच क्रासिंग के दौरान रास्ते में नहीं रोकना पड़ेगा।

12 सितंबर से रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। हालांकि इसमें चित्तौड़गढ़-रतलाम ट्रैक के लिए एक भी ट्रेन शामिल नहीं है। प्रयास कर रहे हैं कि रतलाम-चित्तौड़गढ़ के बीच एक ट्रेन शुरू हो जाए। ताकि यात्रियों को हो रही परेशानी दूर हो सके। यह बात रतलाम मंडल के डीआरएम विनीत गुप्ता ने मंगलवार को नीमच स्टेशन पर निरीक्षण के दौरान कही। उन्होंने कहा कि ट्रेनों का संचालन शुरू होने से पहले स्टेशनों की व्यवस्थाओं का जायजा लिया जा रहा है। जो कमियां है उन्हें दूर करवा रहे हैं। कोरोना संक्रमण व लॉकडाउन के बाद पांच माह से रेलवे के अधिकारियों के दौरे भी बंद हो गए थे। अब इनको निरीक्षण करने की अनुमति मिली तो डीआरएम सबसे महत्वपूर्ण व रेलवे को सबसे अधिक राजस्व देने वाले रतलाम-चित्तौड़गढ़ ट्रैक का स्पेशल ट्रेन से निरीक्षण करने पहुंचे।

लॉकडाउन के बाद नीमच-निंबाहेड़ा के बीच ट्रैक दोहरीकरण का काम भी बंद हो गया था। जिसे रेलवे ने फिर से शुरू करवा दिया है।

2021 तक यह काम पूरा होने पर यात्रियों को सुविधा मिलेगी। निरीक्षण के दौरान सीनियर डीएनई नार्थ एसडी मीणा, ट्रेफिक इंस्पेक्टर मुकेश बोरीवाल, सीपीडब्ल्यूआई अमृतलाल मीणा, एईएन टीपी मलिक, स्टेशन प्रबंधक पीआर मीणा सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। आरपीएफ थाने का कमरा बढ़ा किया जाएगा- डीआरएम गुप्ता दोपहर 1.10 बजे स्पेशल ट्रेन से नीमच पहुंचे। स्टेशन प्रबंधक पीआर मीणा ने अगवानी की। डीआरएम आरपीएफ थाना पहुंचे।

यहां छोटे से कमरे में संचालित थाना देख उन्होंने कमरे की लंबाई व चौड़ाई बढ़ाने के निर्देश दिए।

पार्सल से आय बढ़ाई जाए
डीआरएस निरीक्षण करते हुए पार्सल कार्यालय पहुंचे। यहां की व्यवस्था देखने के बाद पार्सल आफिस इंचार्ज से चर्चा की तथा स्टेशन प्रबंधक मीणा को पार्सल ऑफिस की आय बढ़ाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि इसके लिए नीमच के व्यापारियों से बैठक कर चर्चा की जाए। ताकि यहां से लोडिंग बढ़ सके। इससे रेलवे की आय भी बढ़ेगी। इसके बाद डीआरएम सिग्नल व रिले रूम में पहुंचे। यहां की व्यवस्थाओं को देखकर इंचार्ज से जानकारी ली।

सफाई व्यवस्था से हुए संतुष्ट- डीआरएम ने प्लेटफॉर्म एक का जायजा लिया तथा सफाई को देख संतुष्ट हुए तथा सफाई व्यवस्था की प्रशंसा की। यहां से यार्ड में पहुंचे और व्यवस्थाओं को देखा। दोपहर 2.10 बजे स्टेशन ट्रेन से चित्तौड़गढ़ रवाना हुए। निंबाहेड़ा-चित्तौड़गढ़ के बीच नए दोहरीकरण ट्रैक पर स्पेशल ट्रेन को 110 किमी की रफ्तार से दौड़ाकर ट्रैक का निरीक्षण किया।

    Top Cities