Quiz banner

विद्युतीकरण:सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर रेलखंड पर विद्युत इंजन से जल्द दौड़ेगी ट्रेन

सीतामढ़ी4 वर्ष पहले
Loading advertisement...
  • महानगरों के लिए भी दौड़ेगी ट्रेन, फिलहाल लिच्छवी एक्सप्रेस व सियालदह एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की मिली है अनुमति
दैनिक भास्कर पढ़ने के लिए…
ब्राउज़र में ही

सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर रेल खंड पर विद्युतीकरण के बाद एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाया जाएगा। इससे इलेक्ट्रिक ट्रेन की मदद से यात्रियों को मुजफ्फरपुर से सीतामढ़ी पहुंचने में मात्र 35 मिनट लगेंगे। जबकि वर्तमान में मुजफ्फरपुर तक के 58 किलोमीटर सफर को तय करने में करीब दो घंटा लग जाता है। इससे यात्रियों के समय में भी बचत होगा। साथ ही कई लंबी दूरी की ट्रेन भी सीतामढ़ी स्टेशन से विभिन्न महानगरों तक दौड़ेगी। गत 6 अगस्त 2020 को कमिश्नर ऑफ रेलवे द्वारा सीतामढ़ी से मुजफ्फरपुर के बीच विद्युतीकरण कार्य पूरा होने की जांच की गई थी।

Loading advertisement...

कार्य पूरा होने पर विद्युत संचालित ट्रेन चलाने की अनुमति मिल सकेगी। वहीं, फिलहाल दो इलेक्ट्रिक ट्रेनों के परिचालन के लिए अनुमति मिल चुकी है। इसमें सीतामढ़ी-आनंद विहार जाने वाली लिच्छवी एक्सप्रेस तथा सीतामढ़ी से सियालदह जाने वाली सियालदह एक्सप्रेस ट्रेन शामिल है।

व्यवसायियों के लिए महानगरों से सामान मंगवाना होगा आसान
चैम्बर ऑफ काॅमर्स के संस्थापक सचिव राजेश सुंदरका, पूर्व अध्यक्ष कैलाश हिसारिया और जिला ड्रगिस्ट एंड कैमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष मनोज सिंह ने बताया कि वर्षों से लंबी दूरी की ट्रेन आैर यात्री सुविधाओं की मांग की जाती रही है। व्यवसायियों के द्वारा सीतामढ़ी में कोलकाता, लुधियाना, चेन्नई, मुम्बई, दिल्ली सहित अन्य कई महानगरों से सामान मंगवाया जाता है। अब तक ज्यादातर माल ट्रांसपोर्ट से मुजफ्फरपुर मंगवाया जाता है। इससे व्यवसायियों को अतिरिक्त पैसा और समय लगता रहा है। इलेक्ट्रिक ट्रेनों के परिचालन शुरू होने से लंबी दूरी की ट्रेनें सीतामढ़ी से होकर जाने लगेगी। इससे आवागमन के साथ-साथ व्यवसायियों के लिए सामान मंगवाना आसान व सस्ता हो जायेगा।

सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर के बीच विद्युतीकरण कार्य पूरा हो चुका है। कमिश्नर ऑफ रेलवे कोलकाता द्वारा मंजूरी मिलने के बाद ट्रेनों की परिचालन शुरु हो जायेगा। इस रेलखंड पर 110 की स्पीड से ट्रेनों का परिचालन होगा। फिलहाल सीतामढ़ी-आनंद विहार व सीतामढ़ी-सियालदह एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन कराने का निर्णय लिया गया है।
- राजेश कुमार, जनसंपर्क अधिकारी, पूर्व मध्य रेलवे।

Loading advertisement...