एप डाउनलोड करें

साल में दो बार NTA कराएगी JEE और NEET, आईआईटी कानपुर करेगा मदद

हिमांशु मिश्र, अमर उजाला, कानपुर Updated Thu, 14 Jun 2018 11:52 PM IST
विज्ञापन
डेमो पिक
Follow Us
विज्ञापन

Next Article

देशभर के आईआईटी और मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए अब साल में दो बार जेईई और नीट की प्रवेश परीक्षाएं होंगी। इन परीक्षाओं को कराने की ज़िम्मेदारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को सौंपी गई है। संभवतः मई 2019 में यह दोनों परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। खास बात है कि दोनों परीक्षाएं केवल ऑनलाइन होंगी।
विज्ञापन


दो बार परीक्षा कराने का उद्देश्य है की अगर किसी छात्र का एक अटेम्प्ट खराब हुआ है तो उसका साल बर्बाद न हो। वह 6 माह के अंदर ही दोबारा परीक्षा देकर पास कर ले। बताया जाता है कि परीक्षाओं के पाठ्यक्रम व पैटर्न में किसी तरह का परिवर्तन नहीं होगा।
विज्ञापन


परीक्षाओं के आयोजन में आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञ एनटीए को तकनीकी मदद उपलब्ध कराएंगे। इसकी तैयारी के लिए आईआईटी निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने विशेषज्ञों की टीम गठित कर दी है। प्रो. करंदीकर ने बताया जेईई एडवांस 2018 की कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट का हमारे पास अनुभव है। ऐसे में एनटीए को हम हर तरह से मदद दे सकते हैं।
विज्ञापन


प्रो. करंदीकर के मुताबिक वह लगातार इस मसले पर एनटीए के निदेशक विनीत जोशी के संपर्क में हैं। आईआईटी कानपुर के नोएडा कैंपस से चल रहा एनटीए प्रो. करंदीकर ने बताया कि फिलहाल एनटीए का कार्यालय आईआईटी कानपुर के नोएडा आउटरीच कैंपस से ही संचालित हो रहा है। इंस्टीट्यूट के कई कर्मचारी भी एनटीए के लिए काम कर रहे हैं। एनटीए की तरफ से भी नए कर्मचारियों की भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है।


शुरूआत में इन परीक्षाओं को कराएगी एनटीए
- नीट यूजी (एमबीबीएस/बीडीएस)
- ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई मेन)
- नेशनल एलिजबिलिटी टेस्ट (नेट)
- सेंट्रल टीचर्स एलिजबिलिटी टेस्ट (सीटेट)
- जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) सेट होने के बाद इन परीक्षाओं को भी कराएगा एनटीए
- ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) एडवांस
- ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्टिंग इन इंजीनियरिंग (गेट)
- कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट)
विज्ञापन
विज्ञापन
Next
एप में पढ़ें