एप डाउनलोड करें

यात्रियों की सहूलियत के लिए ट्रेनों में भेजी जा रहीं एक की जगह दो टिकट चेकिंग टीमें

अमर उजाला ब्यूरो, झांसी Published by: झांसी ब्यूरो Updated Sat, 02 Jan 2021 02:02 AM IST
विज्ञापन
jhansi railway station - फोटो : ट्विटर
Follow Us
विज्ञापन

Next Article

कोरोना काल में चलाईं जा रहीं अधिकांश स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों की सहूलियत के लिए एक की जगह दो टिकट चेकिंग कर्मियों की टीमें गाड़ी में भेजी जा रहीं हैं। इस व्यवस्था से अधिकांश कोचों में कर्मचारी यात्रियों के टिकटों की जांच करवा रहे हैं। Trending Videos

रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन निकलने वाली ट्रेनों की संख्या के हिसाब से 98 टीमें चेकिंग कर्मचारियों (एम्युनिटी लिंक) की बनीं हुईं हैं। प्रत्येक टीम में तीन या चार टिकट चेकिंग कर्मी तैनात हैं। ये टीमें झांसी से दिल्ली, झांसी से भोपाल व इटारसी, झांसी से बांदा व झांसी से कानपुर जातीं हैं। इसके अलावा 12 बी लिंक टीम हैं, जिनमें तैनात कर्मचारी साप्ताहिक गाड़ियों में चलते हैं। टेन पी लिंक टीमों में तैनात कर्मचारी स्पेशल स्क्वाएड में तैनात हैं। कोरोना महामारी के चलते अभी सिर्फ स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है।


वर्तमान में अप और डाउन की करीब 70 ट्रेनें प्रतिदिन झांसी स्टेशन से गुजर रहीं हैं। इन ट्रेनों में उक्त सभी टीमों की बारी- बारी से ड्यूटी लगाई जा रही है। सभी टीमों में करीब चार सौ कर्मचारी तैनात हैं। ट्रेनों की संख्या के हिसाब से दो दिन का आराम देने के बाद ही कर्मचारियों की ड्यूटी लग पा रही है। चूंकि, टीम के हिसाब से दो या तीन टीटीई एक ट्रेन में चलते थे। जिस कारण हर कोच में टीटीई का पहुंचना संभव नहीं हो पाता था। इस कारण अब एक ट्रेन में दो टीमों को भेजा जा रहा है, ताकि गाड़ी के हर कोच में चेकिंग कर्मी की मौजूदगी हो सके।

- यात्रियों की सुविधा के लिए अधिकांश स्पेशल ट्रेनों में एक की जगह दो चेकिंग टीमें भेजीं जा रहीं हैं। कानपुर रूट की ट्रेनों में अभी यह व्यवस्था नहीं है। इस रूट की ट्रेनों पर भी जल्द ही दो टीमें भेजने की व्यवस्था की जा रही है।
अखिल शुक्ला, मंडल वाणिज्य प्रबंधक।
विज्ञापन
विज्ञापन
Next
एप में पढ़ें