एप डाउनलोड करें

GATE की ऑल इंडिया टॉपर ने बताया, ये फॉर्मूला अपनाकर रचा इतिहास, पाया मुकाम

ब्यूरो/अमर उजाला, यमुनानगर(हरियाणा) Updated Mon, 19 Mar 2018 10:07 AM IST
विज्ञापन
1 of 6
गेट एग्जाम 2018 की ऑल इंडिया टॉपर
Follow Us

Next Article

विज्ञापन
गेट एग्जाम 2018 की ऑल इंडिया टॉपर ओसीमा कांबोच ने खुद अपनी सफलता का राज खोला और बताया कि आखिर उसने ये इतिहास कैसे रचा।

2 of 6
गेट एग्जाम 2018 की ऑल इंडिया टॉपर
ऑल इंडिया लेबल पर आयोजित गेट की परीक्षा में प्रोडक्शन एंड इंडस्ट्रीज इंजीनियरिंग विषय में हुडा सेक्टर-18 की रहने वाली ओसीमा कांबोज ने देशभर में प्रथम स्थान हासिल किया है। जैसे ही ओसीमा के परिचितों को टॉप करने की खबर लगी तो घर पर बधाई देने वाले लोगों का तांता लग गया। अब ओसीमा देश के टॉप आईआईटी जैसे संस्थानों में एडमिशन ले सकेंगी।

3 of 6
गेट एग्जाम 2018 की ऑल इंडिया टॉपर
विज्ञापन
देश भर के अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेजों में एमटेक में दाखिला लेने के लिए गेट क्वालिफाई करना जरूरी होता है। गेट के रैंक के अनुसार ही एमटेक करने वाले विद्यार्थियों को दाखिला मिलता है। ऐसे में प्रथम स्थान हासिल कर इस होनहार बेटी ने जिले का नाम देश भर में रोशन करने का किया है। 2013 में आईआईटी में ऑल इंडिया स्तर पर 1253 रैंक लाने वाली ओसीमा ने आईआईटी दिल्ली से बीटेक की डिग्री ली है।

 
विज्ञापन

4 of 6
गेट एग्जाम 2018 की ऑल इंडिया टॉपर
विज्ञापन
सालाना 10 लाख रुपये का पैकेज छोड़कर उसने गेट एग्जाम की तैयारी शुरू की। रोजाना आठ से 10 घंटे तक पढ़ाई कर गेट की तैयारी की। उसे विश्वास था कि वह इस परीक्षा में टॉप 10 में आ जाएगी। लेकिन सर्वोच्च स्थान हासिल करेगी यह उसे पता नहीं था। ओसीमा ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को देते हुए कहा कि आज बेटियां किसी भी मामले में कम नहीं हैं। अगर उन पर थोड़ा विश्वास करके मौका दिया जाए तो वो भी अपना मुकाम हासिल कर सकती हैं।

5 of 6
गेट एग्जाम 2018 की ऑल इंडिया टॉपर
विज्ञापन
एक हजार स्कोर प्राप्त कर हासिल की यह उपलब्धि
ऑल इंडिया स्तर पर 23 विषयों में आयोजित इस परीक्षा में देश भर के लाखों परीक्षार्थियों ने भाग लिया था। ओसीमा ने प्रोडक्शन एंड इंडस्ट्रीयल इंजीनियरिंग विषय में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है। उसने अपने विषय में 1000 स्कोर हासिल किया है। इतना स्कोर लाने वाले को प्रथम रैंक दी जाती है।
विज्ञापन

6 of 6
exam
एसोसिएट कंसलटेंट की नौकरी छोड़ की परीक्षा की तैयारी
ओसीमा का आईआईटी दिल्ली से बीटेक करने के दौरान ही ईवाई कंपनी में बतौर एसोसिएट कंसलटेंट पद के लिए सेलेक्शन कर लिया गया था। उसने अगस्त 2017 से नवंबर 2017 तक ईवाई कंपनी में नौकरी की। नौकरी के दौरान उसने महसूस किया कि रिसर्च में वह ज्यादा बेहतर कर सकती है। इसीलिए असीमा नौकरी छोड़कर गेट की तैयारी करने लगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
Next
एप में पढ़ें