Indian Railway : मध्य सितंबर से चन्दौसी मार्ग पर इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ने लगेंगी ट्रेनें

दिसंबर तक पूरा हो जाएगा चन्दौसी-अलीगढ़ के बीच का काम। राजा का सहसपुर से सम्भल तक किया विद्युतीकरण। रेलवे एक साथ कई योजनाओं पर काम कर रहा है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 30 Aug 2020 04:19 PM (IST) Updated:Sun, 30 Aug 2020 04:19 PM (IST)
Indian Railway : मध्य सितंबर से चन्दौसी मार्ग पर इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ने लगेंगी ट्रेनें
Indian Railway : मध्य सितंबर से चन्दौसी मार्ग पर इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ने लगेंगी ट्रेनें

मुरादाबाद (प्रदीप चौरसिया)। रेल प्रशासन ने मध्य सितंबर से चन्दौसी मार्ग पर इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन दौड़ाने की तैयारी शुरू कर दी है। मुरादाबाद-चन्दौसी बरेली मार्ग पर डीजल इंजन से ट्रेनें चलनी बंद हो जाएंगी।

रेलवे एक साथ कई मामलों पर लगातार काम कर रहा है। आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए खर्च में कटौती शुरू कर दी है। कम खर्च में ट्रेनों को चलाने का प्रयास कर रहा है। डीजल इंजन से होने वाले प्रदूषण को कम करने का भी प्रयास है। इसके लिए रेल मंत्रालय लगातार विधुतीकरण करने पर जोर दे रहा है। मुरादाबाद से चन्दौसी और चन्दौसी से आंवला तक विद्युतीकरण का काम लॉकडाउन से पहले हो चुका है। लॉकडाउन के कारण से बरेली तक विद्युतीकरण का काम अधूरा पड़ा हुआ था। इसे तेजी से पूरा किया जा रहा है। विद्युतीकरण नहीं होने से वर्तमान में इस मार्ग से काफी कम संख्या में मालगा़ड़ी चलाई जा रही है। जिससे मुरादाबाद-लखनऊ रेल मार्ग पर मालगाड़ी अधिक होने से संचालन प्रभावित होता है।

रेल प्रशासन 15 सितंबर तक विद्युतीकरण का काम पूरा करने में जुट गया है और कमिश्‍नर आफ रेलवे सफ्टी का निरीक्षण कराकर इलेक्ट्रिक इंजन से मालगाड़ी चलाना शुरू कर देगा। इसके अलावा चन्दौसी अलीगढ़ मार्ग पर विद्युतीकरण का काम तेजी से किया जा रहा है। इस मार्ग पर दिसंबर तक काम पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद राजा का सहसपुर से सम्भल तक विद्युतीकरण का काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद मुरादाबाद से सम्भल के बीच डीएमयू के स्थान ईएमयू चलाया जानी प्रस्तावित है। मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश ने बताया कि 15 सितंबर तक चन्दौसी से बरेली के बीच विद्युतीकरण का काम पूरा कर लिया जाएगा। चन्दौसी से अलीगढ़ के बीच दिसंबर तक विद्युतीकरण का काम पूरा हो जाएगा। जिस मार्ग पर विद्युतीकरण पूरा हो जाएगा, उस मार्ग पर डीजल के बजाय इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन व मालगाड़ी चलाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी