अयोध्या को देश की अन्य धर्मनगरियों से भी जोड़ने की तैयारी

रामनगरी के लिए तैयार हो रहा रेलवे का मेगा प्लान

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Sep 2020 10:52 PM (IST) Updated:Tue, 22 Sep 2020 10:52 PM (IST)
अयोध्या को देश की अन्य धर्मनगरियों से भी जोड़ने की तैयारी
अयोध्या को देश की अन्य धर्मनगरियों से भी जोड़ने की तैयारी

अयोध्या : रामनगरी के विकास को लेकर रेलवे भी अपना मेगा प्लान तैयार कर रहा है। राममंदिर बनने पर देश-दुनिया के पर्यटक अयोध्या आएंगे। ऐसे में पर्यटकों के लिए रामनगरी का रास्ता सुगम करने की दिशा में रेलवे तेजी से कार्य कर रहा है। रामघाट हाल्ट को पूर्ण स्टेशन का स्वरूप देने के साथ अब फैजाबाद जंक्शन का पुनर्विकास भी रेलवे करने जा रहा है। अयोध्या जंक्शन को पहले से ही अंतरराष्ट्रीय मानकों पर विकसित किया जा रहा है। इसी तर्ज पर रेलवे फैजाबाद जंक्शन को भी पुनर्विकसित करेगा। रामघाट हाल्ट और फैजाबाद जंक्शन के विकसित होने के बाद जुड़वा शहरों में तीन बड़े और भव्य रेलवे स्टेशन होंगे। रेलवे के ये प्रयास बताते हैं कि आने वाले दिनों में रामनगरी से रेल सेवाएं भी अंतरराष्ट्रीय स्तर की दिखाई पड़ेंगी।

पर्यटकों को रामनगरी तक पहुंचने में आसानी हो और अयोध्या देश व प्रदेश के अन्य धर्मस्थलों से भी जुड़ सकें, इसे ध्यान में रखकर रेल नेटवर्क का खाका खींचा जा रहा है। खास कर भगवान राम से जुड़े स्थानों को अयोध्या से जोड़ने पर अधिक जोर दिया जा रहा है। राममंदिर को ²ष्टिगत रखते हुए सांसद लल्लू सिंह ने अयोध्या से चित्रकूट, जगन्नाथपुरी और माता वैष्णो देवी तक नई ट्रेनें चलाने के लिए रेल मंत्री को प्रस्ताव सौंपा है। रामघाट हाल्ट को पूर्ण स्टेशन का दर्जा दिलाने और फैजाबाद जंक्शन के पुनर्विकास की ओर भी सांसद ने ही रेलवे का ध्यानाकर्षण कराया था। सांसद के प्रस्ताव पर रेल मंत्री ने भी सकारात्मक रुख दिखाया है, जिसके बाद अयोध्या को लेकर रेलवे का मेगा प्लान सामने आया है।

..........

रामनगरी से जुड़े हैं ये धर्मस्थल

रामनगरी से रामेश्वरम, तीर्थराज प्रयाग, मथुरा, हरिद्वार, उज्जैन, महाराष्ट्र, राजस्थान, जम्मू, कामाख्या, गुजरात सहित देश के कई स्थानों के लिए वाया अथवा सीधी रेल सेवा है। करीब 35 ट्रेनों के जरिये रामनगरी इन स्थानों से जुड़ी हुई है। अयोध्या से निजी ट्रेन संचालित करने की भी संभावनाएं तलाशी जा रही हैं।

.............

रफ्तार ले रहीं ये परियोजनाएं

रेलवे के स्थानीय अधिकारी बताते हैं कि दोहरीकरण और विद्युतीकरण के कार्य को तेज कर दिया गया है। दो साल के भीतर ये कार्य पूरा करने की तैयारी है। विद्युतीकरण का कार्य अकबरपुर तक हो चुका है। अब इसे अयोध्या होते हुए बाराबंकी तक बढ़ाना है। 160 करोड़ रुपए की लगात से पुनर्विकसित हो रहे अयोध्या जंक्शन के प्रथम फेज का कार्य अगले वर्ष जून तक पूरा कर लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी