World Motorcycle Day 2020: ग्रुप राइड छोड़कर सोलो राइड पर करें फोकस - Royal Enfield Riders

World Motorcycle Day 2020 के दिन Royal Enfield के दो प्रसिद्ध राइडर्स विनोद रावत और अरुण ठाकुर राइडर्स समुदाय को कोविड-19 महामारी में राइडिंग को लेकर संदेश दे रहे हैं।

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Sun, 21 Jun 2020 07:00 AM (IST) Updated:Sun, 21 Jun 2020 11:30 AM (IST)
World Motorcycle Day 2020: ग्रुप राइड छोड़कर सोलो राइड पर करें फोकस - Royal Enfield Riders
World Motorcycle Day 2020: ग्रुप राइड छोड़कर सोलो राइड पर करें फोकस - Royal Enfield Riders

नई दिल्ली, अंकित दुबे। आज दुनियाभर में विश्व मोटरसाइकिल दिवस मनाया जा रहा है और कोरोवायरस महामारी के इस दौर में कई मोटरसाइकिल राइडर्स बेचैन हैं कि उन्हें अब लंबी राइड पर जाने का मौका कब मिलेगा। भारत एक ऐसा देश है जहां बाइक राइडर्स का काफी बड़ा समुदाय बना हुआ है और उनके लिए मोटरसाइकिल दिवस किसी त्योहार से कम नहीं होता। जागरण ऑटो ने देश की दिग्गज मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनी Royal Enfield के दो प्रसिद्ध राइडर्स से बातचीत की और उनसे कोरोनावायरस महामारी के दौर में बाइक राइडिंग को लेकर कुछ सवाल किए हैं। इसमें विनोद रावत और अरुण ठाकुर मौजूद हैं। तो आइए जानते हैं कोविड-19 महामारी के दौरान बाइक राइडिंग को लेकर इन दोनों का क्या कहना है।

विनोद रावत

विनोद रावत Convoy Control Club के संस्थापक हैं, जो विशेष रूप से एबल्ड बाइकिंग उत्साही लोगों के लिए एक एडवेंचर और बाइकिंग क्लब है। विनोद का एक पैर नहीं है, इसके बावजूद भी उनका मोटरसाइकिलिंग को लेकर प्रेम इतना है कि उन्होंने स्थानीय मोटरसाइकलिंग गैंग को लेकर 20,000 फीट की ऊंचाई पर हिमालयन की चोटी पर चढ़ाई की। 6 साल की उम्र से ही विनोद का बचपन बैसाखी और सामाजिक वर्जनाओं तक सीमित रहा, जिसके बाद विनोद ने अपनी सबसे बड़ी बाधा को दूर करके मेहनत कुछ इस तरह दिखाई कि लोकप्रिय हस्ती रणविजय सिंह और एमटीवी रोडीज के रघु राम भी इनके गुणगान गाने लगे।

विश्व मोटरसाइकिल दिवस पर विनोद ने राइडर्स समुदाय के लिए संदेश देते हुए कहा, "हर बाइक राइडर को 'Guard, Gird और Gauge' का पालन करना चाहिए। खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित (Guard) करें। खुद को उनके साथ बांधे (Grid) रखें। अपने आस-पास की स्थिति का अनुमान (Gauge) लगाएं और फिर बाहर निकलें। मोटरबाइकिंग एक अवकाश गतिविधि है और सुरक्षा सबसे पहले आती है। ऐसे समय में जब हम अपनी बाइकों को बाहर निकालने में असमर्थ होते हैं, तो हमें उनका बेहतर रखरखाव करना चाहिए और ऑयलिंग करना चाहिए। मेरी टीम सक्रिय रूप से लॉकडाउन के दौरान सभी के लिए नियमित रूप से बाइक के रखरखाव पर समाधान और सलाह देती है। मेरा मानना है कि मेन्टेंड बाइक वह है जो लंबे समय तक चलती है। कोविड-19 का समय हमारे लिए बहुत बुरा है, ऐसे में आप सोलो राइड पर निकलें, ग्रुप राइड में बिल्कुल भी ना जाएं और सुनिश्चित करें कि राइड आपकी छोटी होनी चाहिए। उम्मीद है कि चीजें जल्दी बेहतर होने लगेंगी और दुनिया भर के बाइकर्स दिखाई देने लगेंगे। हालंकि, इन छोटी राइड्स पर निकलते समय, विश्वास से राइड करें, न कि अपनी दृष्टि से। अपने आप को पूरी तरह सुरक्षित रखें और फिर बाहर जाएं।"

अरुण ठाकुर

अरुण ठाकुर ने राइडिंग, ट्रैवलिंग और फोटोग्राफी के अपने जुनून का पालन किया और अब भारत में मोटरसाइकिल नेटवर्क में प्रमुख नामों में से एक है। पिछले 18 वर्षों से एक मोटरसाइकिल उत्साही, अरुण ने न केवल रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिलों के लिए एक स्वतंत्र सर्विस स्टेशन खोला है, बल्कि साथ में राइडिंग करने वाले लोगों को जोड़कर एक समुदाय भी बनाया है। Highway Players एक दिल्ली आधारित एक्सक्लूजिव रॉयल एनफील्ड बुलेट क्लब है और यह समुदाय बुलेट पर एक यात्रा करता है और भारत में सभी छिपे हुए रत्नों की खोज पर निकल जाता है।

विश्व मोटरसाइकिल दिवस पर अरुण राइडर्स समुदाय को संदेश देते हुए कहना चाहते हैं कि, "लॉकडाउन भले ही खत्म हो रहा है, लेकिन महामारी अभी चरम पर है। इसलिए मैं ग्रुप राइडिंग से परहेज करने के लिए कहूंगा और अगर सोलो राइड पर जाते हैं तो अपने साथ मास्क, दस्ताने और एक सैनिटाइजर जरूर रखें। इस विश्व मोटरसाइकिल दिवस पर सभी बाइक राइडर्स को मेरा संदेश है कि चीजें निश्चित रूप से बेहतर होंगी और दुनिया हम सभी का बाइक राइडिंग से छान-बीन करने के लिए इंतजार कर रही है। बाइक राइडिंग के लिए इस महामारी में न्यू नॉर्मल यही है कि सेफ्टी को हमेशा सबसे पहले लेकर चलें, सोलो राइड्स ही चुनें। कुछ आवश्यक स्पेयर पार्ट्स के साथ अपने साथ टेंट जरूर ले जाएं। My garage, Highway Players के पास पहले से ही अतिरिक्त सामान ले जाने के लिए काफी सारे निवेदन आए हैं। लोग अपनी मशीनों को अनुकूलित करना चाहते हैं ताकि वे सोलो राइड की योजना बनाए और अपने साथ आवश्यक सामान ले जा सकें।"

chat bot
आपका साथी