अलग-अलग सोशल मीडिया साइट्स के अलग-अलग उपयोग हैं। ट्विटर[१] को 'रियल टाइम नेटवर्किंग साईट' भी कहा जा सकता है, ये एक ऐसी जगह है, जहाँ पर आप किसी भी जानकारी को फौरन ही शेयर कर सकते हैं, और रियल टाइम में ही अन्य लोगों के साथ भी जुड़े रह सकते हैं, इसके परिणामस्वरूप अक्सर आपको कुछ अच्छे और नए फ्रेंड्स और कॉन्टेक्ट्स मिल जाते हैं। कुछ ऐसे लोगों को, जो अभी बस इसकी शुरुआत ही कर रहे हैं, उनको इस मजेदार, मुफ्त और मददगार टूल को इस्तेमाल करना, जरा सा मुश्किल लग सकता है, लेकिन इस डर के कारण इसे बंद ही ना कर दें – बस जरा सी कोशिश करके और और "अपनी समझ का इस्तेमाल करके", आप बहुत जल्दी ही ट्विटर का अच्छी तरह से इस्तेमाल करना सीख जाएँगे--और हो सकता है कि आप 'डिजिटली' लोकप्रिय भी हो जाएँ!

चरण

  1. 1
    Twitter.com[२] पर जाएँ और फ्री अकाउंट के लिए साइन अप करें: ऐसा करने के लिए, दी हुई जगह में अपना नाम, ईमेल एड्रेस और इच्छानुसार एक पासवर्ड डालें।
विधि 1
विधि 1 का 4:

ट्वीट करना और फ़ॉलोअर्स जोड़ना

  1. 1
    ट्विटर की भाषा को सीखें और इसे सही ढंग से इस्तेमाल करें।[३]
    • ट्वीट - 140 या इससे कम अक्षरों की एक अपडेट है, जो @मेंशन्स (@Mentions) अन्य यूजर्स के लिए, हैशटैग (hashtags), एक्सटर्नल लिंक्स (external links), या एक साधारण रेगुलर मेसेज भी हो सकता है।
    • रिट्वीट (Retweet) या "RT" - किसी और यूजर का ट्वीट लेना और इसे अपनी ओर से पोस्ट करना, इसके बाद ये ट्वीट आपके अकाउंट पर जुड़ जाएगा, और जिसको आपके सारे फॉलोवर्स देख पाएंगे। एक असली रिट्वीटिंग स्टाइल में, एक ट्वीट लेकर उसे दोबारा कुछ इस फॉर्मेट में पोस्ट किया जाता है: 'RT @ (उस इंसान का यूजरनेम जिसका ट्वीट आप रिट्वीट कर रहे हैं): (ट्वीट के कन्टेन्ट)' इस तरह से आप इसे रिट्वीट कर सकते हैं। और यह फॉर्मेट ट्वीट करने की मौजूदा प्रणाली से अलग होता है, और इसकी बजाय आप सीधे तौर पर भी, ट्वीट के नीचे क्रेडिट देते हुए इसको रिपोस्ट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, 'retweeted from @username' का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • ट्वीट अप्स (TweetUps) - ट्विटर पर मौजूद अन्य लोगों से मिलने के लिए ट्विटर का इस्तेमाल।
    • ट्रेंडिंग टॉपिक्स (Trending Topics (TTs)) - "ट्रेंडिंग टॉपिक्स" ये उन सारे विषयों की एक लिस्ट होती है, लोगों के द्वारा जिनके बारे में ट्विटर पर चर्चा की जा रही है। जब ट्विटर की शुरुआत ही हुई थी, उस समय, "ट्रेंडिंग टॉपिक्स" में उन सारे विषयों की सूची हुआ करती थी, जो पिछले एक हफ्ते में सबसे ज्यादा लोकप्रिय रहे थे। लेकिन अब, कुछ नई अल्गोरिथम के जरिये, ट्विटर पर उन सारे ट्रेंड्स और सब्जेक्ट्स की लिस्ट देखी जा सकती है, जो हाल ही में काफी चर्चा बटोर चुके हैं। अब, "ट्रेंडिंग टॉपिक्स" में जो लिस्ट होती हैं, उसमें उन सभी सब्जेक्ट्स की जानकारी होती है, जिनके बारे में हजारों लोगों ने एक ही समय पर चर्चा की हो। जब आप लिस्ट में ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर क्लिक करेंगे, तो ये आपको ट्वीट की रेंज दिखाएगा, इसमें हर एक दिल्चस्प सब्जेक्ट और हर एक ट्रेंडिंग टॉपिक्स के लिए लगभग तीन 'टॉप ट्वीट' हाईलाइट किये गए होंगे--ये सारे ही वही ट्वीट होंगे, जिन्हें 150 से ज्यादा बार रिट्वीट किया जा चुका हो। आप चाहें तो अपने होमपेज के दांई ओर मौजूद कॉलम से अपने क्षेत्र में चर्चित ट्रेंड टॉपिक की लिस्ट देख सकते हैं।
    • लिस्ट्स (Lists) - यूजर्स अपने द्वारा फॉलो किये जा रहे सारे लोगों को बिजनेस या पर्सनालिटी, ये जिनसे भी जुड़े हुए हों, लिस्ट में रख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यूजर्स सारे NPOs और चैरिटी को, जिन्हें वे फॉलो करते हैं, एक लिस्ट में रख सकते हैं, ताकि वे इन्हें आसानी से पा सकें।
    • प्रमोटेड ट्वीट (Promoted Tweets) - इस तरह का ट्रेंडिंग टॉपिक, जिसे कोई कम्पनी या आर्गेनाइजेशन ट्विटर पर दुनिया भर के यूजर्स का ध्यान आकर्षित करने के लिए भुकतान करके 'ट्रेंड' करते हैं।
  2. 2
    ट्वीट: यदि आप अपने फॉलोवर्स को यह बताना चाहते हैं, कि आप क्या कर रहे हैं, तो बस इसे 'What's happening?' टेक्स्ट बॉक्स में टाइप करें और फिर 'ट्वीट (Tweet)' बटन पर क्लिक करें। याद रहे कि आप इस ट्वीट में सिर्फ 140 अक्षर या उससे कम ही लिख सकते हैं; वरना ट्वीट बटन माइनस में चली जाएगी।
    • जब आप टाइप करेंगे, तो आपको आपके ट्वीट के अक्षरों की सीमा को जानने और आपकी मदद के लिए एक काउंटडाउन स्टार्ट हो जाएगा। अनुमानित अक्षर ग्रे कलर के होंगे, फिर आखिरी के 10 रेड हो जाएँगे और फिर जब अक्षरों की सीमा खत्म हो जाएगी, तो आपको एक रेड माइनस चिन्ह नजर आने लगेगा।
  3. 3
    हैशटैग (hashtags) का इस्तेमाल करें: किसी भी शब्द के पहले '#' लगाकर आप एक हैशटैग बना सकते हैं। हैशटैग के जरिये आप हर एक शब्द को आसानी से तलाशने योग्य बना देते हैं। और भी ज्यादा जानकारी के लिए विकीहाउ पर मौजूद हैशटैग के इस्तेमाल से सम्बंधित लेख पढ़ें।
    • कुछ ट्रेंडिंग टॉपिक्स हैशटैग का इस्तेमाल करते हैं, ताकि ट्विटर के यूजर अपनी चर्चाओं में किसी एक समय में आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकें।
    • हैशटैग के इस्तेमाल से संबंधित एक अच्छा उदाहरण, 15 फरवरी 2015 में इंडिया और पाकिस्तान के बीच में हुआ पहला वर्ल्ड कप मैच, जिसमें वर्ड कप को हैशटैग के रूप में (#CWC15) इस्तेमाल किया गया, जिसके जरिये लोगों के द्वारा किये गए सारे कमेंट्स को एक-साथ लिस्ट किया जा सके।
  4. 4
    फॉलोवर्स इकट्ठे करना: ट्विटर को आप जितना ज्यादा परिचित या बड़ा बनाना चाहें, बना सकते हैं। यदि आपका लक्ष्य बहुत सारे फॉलोवर्स जोड़ना है, तो फिर दिलचस्प और संगत बनाने की कोशिश करें। और इसके साथ ही आपको अन्य लोगों को फॉलो करने की ताकत से भी अनजान नहीं रहना चाहिए—अक्सर ऐसा होता है कि आप जिसे फॉलो करते हैं, वो भी वापस आपको फॉलो करता है। और फिर, अपने किसी मनपसंद फॉलोवर को किसी विशेष अवसर पर शॉट आउट्स (shout outs) दें। ये फिर डायरेक्ट ट्वीट, ब्लॉग या फिर एक साधारण #FF (#FollowFriday) हो सकता है। यहाँ पर आप अपने कुछ अच्छे फॉलोवर्स, जिनको लेकर आपको विश्वास है, कि वो अन्य लोगों के द्वारा फॉलो करने के लायक हैं और एक #FF हैशटैग को भी शामिल करें, ऐसे ट्वीट आमतौर पर हफ्ते के अंत में किये जाते हैं। इससे आपको फौरन ही परिणाम देखने को मिल जाएँगे, मतलब कि आपका नाम चर्चित हो जाएगा। हालाँकि, #FollowFridays अब चलन से बाहर होते जा रहे हैं और इनके स्पैम प्रवृत्ति के चलते, बहुत सारे समीक्षक, इनकी मौजूदगी और इनके इस्तेमाल पर सवाल खड़े कर रहे हैं। एक साधारण RT (re-tweet) भी फॉलोवर्स को आकर्षित करने के लिए अच्छा तरीका साबित हो सकता है। रि-ट्वीट करना किसी समय में किसी की कही गई बातों को समर्थन देने जैसा होता है और इसके बदले में आपको फॉलो करके पुरस्कृत किया जाता है।
  5. 5
    आपके फॉलोवर्स के द्वारा आपको मिलने वाले रिप्लाई की जाँच करें: अपने ट्वीट के लिए आने वाले रिप्लाई को देखने के लिए '@Mentions' पर क्लिक करें। ट्वीट करते वक़्त, अपने ट्वीट में '@' के बाद में एक यूजरनेम लिखना (बिना किसी स्पेस के) मतलब अपने द्वारा चुने हुए यूजर को मेंशन करना है। उदाहरण के लिए, '@username' के साथ ही 'username' के पास एक मेंशन जाएगा, और फिर ये पूरा का पूरा ट्वीट उसके '@mentions' सेक्शन में दिखाई देगा।
  6. 6
    अपनी ट्वीट करने की स्टाइल और वक़्त को निर्धारित करें: अन्य सोशल नेटवर्किंग एप्लीकेशन की ही तरह, लोगों को इसकी भी आदत लग जाती है और ये इसमें काफी वक़्त भी बर्बाद कर देते हैं। तो शुरुआत से ही इस बात को निश्चित कर लें कि आप इस पर अपना कितना समय देने वाले हैं और आप कितने फॉलोवर्स रखने वाले हैं। ढेर सारे फॉलोवर्स को पाने की चिंता ना करें; ये एक प्रतिस्पर्धा है और इसके साथ ही आप ज्यादा दिन तक ट्विटर से जुड़े नहीं रह पाएँगे। इसके बजाय, कुछ अच्छे कनेक्शन बनाने और अच्छी जानकारी को शेयर करने की ओर अपना सारा ध्यान लगाएँ और यदि आपको कोई फॉलो नहीं भी करता है, तो इसको लेकर ज्यादा परेशान ना हों; ये सब होता रहता है और इसे आप बदल भी नहीं सकते। यदि आपको किसी भी समय ऐसा लगता है कि ट्विटर आप पर भारी पड़ रहा है, तो कुछ समय का ब्रेक लें और कुछ दिनों के बाद पूरी तरह से तरोताजा होकर वापस आएँ।
    • मानवविज्ञान और सामाजिक अध्ययनों की ओर से कई बार यह दावा किया गया है, कि हमें सिर्फ 150 से 200 फॉलोवर्स का ही सामना करना चाहिए।[४] और इसके अलावा, हम ढेर सारे फॉलोवर्स को पाकर कंफ्यूज हो जाते हैं और अच्छे संबंधों को भी खोते जाते हैं। तो बहुत सारे फॉलोवर्स पाने का इरादा बनाने से पहले इस बात को जरा ध्यान में रखके ही आगे बढ़ें!
    • खुद को ट्विटर इस्तेमाल करने की लत ना लगा लें। और यदि जरूरत हो तो इससे बचने के लिए विकीहाउ पर मौजूद कुछ लेख पढ़ें!
विधि 2
विधि 2 का 4:

अपने द्वारा फॉलो किये जा रहे लोगों की तलाश करना और इन्हें ओर्गेनाइज़ करना

  1. 1
    पहले पता लगाएँ कि किसे फॉलो करना है: आपको ट्विटर पर कुछ ऐसे लोग भी मिलेंगे, जिन्हें आप पहले से जानते होंगे। अपने पेज पर मेनू टैब का इस्तेमाल करके 'Who to Follow' पर क्लिक करें, और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए लोगों को पाने के और भी बहुत सारे तरीके मौजूद हैं, जैसे:
    • ऐसे लोगों को जिन्हें आप Gmail, AOL, MSN, Hotmail और Yahoo! अकाउंट के माध्यम से जानते हैं, पाने के लिए 'Find Friends' लिंक पर क्लिक करें।
    • अपनी रूचि के हिसाब से लोगों की भारी मात्रा के साथ में जुड़ने के लिए 'View suggestions' लिंक पर क्लिक करें। (ट्विटर आपके द्वारा फॉलो किये जाने वाले कुछ फॉलोवर्स की लिस्ट आपके सामने रखने की दिशा में काम कर रहा है, तो इस फीचर पर नजर लगाकर रखें।)
    • अपनी रूचि के अनुसार लोगों को पाने के लिए 'Browse Interests' टैब का इस्तेमाल करें।
  2. 2
    ऐसे आर्गेनाइजेशन के लोगों की तलाश करें, जिसमें आप भी हैं या फिर जो आपकी ही तरह के शौक रखते हों: ट्विटर पर ऐसे बहुत सारी बिजनेस कम्पनीज, सेलिब्रिटीज और नॉन प्रॉफिट आर्गेनाइजेशन मौजूद हैं, जिसमें @UNRefugeeAgency, @operationsmile जैसे अकाउंट शामिल हैं।
  3. 3
    एक लिस्ट बनाएँ: यदि आप बहुत सारे लोगों को फॉलो कर रहे हैं, तो फिर हर एक ट्वीट को देख पाना आपके लिए बहुत मुश्किल हो सकता है। तो अपनी इस मुश्किल को कम करने के लिए, आप चाहें तो फॉलो किये जा रहे इन लोगों को एक लिस्ट में आर्गेनाइज कर सकते हैं। किसी को किसी एक लिस्ट में एड करने के लिए, उनकी प्रोफाइल पर जाएँ। फिर, टूलबार में उस व्यक्ति के आइकॉन पर क्लिक करें और फिर "Add to List" को चुनें। अब आपकी लिस्ट्स के साथ में एक मेनू पॉप-अप होगा; आप चाहें तो एक नई लिस्ट बना सकते हैं या फिर पहले से मौजूद किसी लिस्ट में एड कर सकते हैं।
विधि 3
विधि 3 का 4:

अपनी प्रोफाइल सेट अप करें

  1. 1
    एक प्रोफाइल पिक्चर सेट करें: अब ये पिक्चर आपके नाम के साथ में आपकी साईट पर दिखाई देगी। ये एक JPG, GIF या PNG फाइल हो सकती है और 700 KB से कम साइज़ की होनी चाहिए। ऐसा करने के लिए, अपने यूजरनेम के नीचे मौजूद ड्राप डाउन मेनू से "settings" पर क्लिक करें। इसके बाद अपने कंप्यूटर से एक फाइल चुनने के लिए, "Choose File" पर क्लिक करें।
  2. 2
    अपने नाम, लोकेशन और वेबसाइट को एड करें: अपनी प्रोफाइल पिक्चर के नीचे, आपको अपना पूरा नाम दर्ज करने का विकल्प दिया जाएगा। अपना पूरा नाम एड करना प्रोफेशनल दृष्टिकोण से सही होगा। आप चाहें तो अपनी लोकेशन भी एड कर सकते हैं, जिसके माध्यम से लोगों को यह जानकारी मिलती रहेगी कि आप कहाँ से ट्वीट कर रहे हैं और यदि इच्छा हो तो इसे अपने होमपेज या ब्लॉग के साथ भी लिंक कर सकते हैं।
  3. 3
    अर्थपूर्ण 'बायो (bio)' बनाएँ: इसे कुछ ऐसा बनाएँ जो दिलचस्प हो और लोगों का ध्यान बटोर पाए। बस इसे अच्छे तरीके से बनाएँ और इसे आपके फॉलोवर्स जोड़ने में मदद करने दें; यदि कोई आपको फॉलो करने का विचार कर रहा होगा तो सबसे पहले वो आपकी बायोग्राफी को पढ़ेगा और यदि उसे उसमें आपको फॉलो करने लायक कोई बात नजर आएगी, तभी फॉलो करेगा। एक बात याद रखें कि इस बायोग्राफी की सीमा 160 अक्षरों की ही होती है, तो आपको इसे सिर्फ इन्हीं अक्षरों तक सीमित रखते हुए छोटा और बिल्कुल मुद्दे पर रखना होगा। यहाँ पर अपना पूरा नाम या वेबसाइट का URL टाइप करने के बारे में चिंता ना करें—ये दोनों ही बाद में अलग-अलग एंटर किये जा सकते हैं (जैसा कि इसके पहले वाले चरण में दिखाया गया है)।
  4. 4
    निर्धारित करें, कि आप अपने ट्वीट को फेसबुक पर पोस्ट करना चाहते हैं या नहीं: इस तरह से आपको आपके प्रत्येक ट्वीट पर ज्यादा व्यू मिलेंगे। यदि आपकी इच्छा हो, तो आप अपने प्रोफाइल पेज के सबसे नीचे मौजूद "Posts your Tweets to Facebook" बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  5. 5
    अपनी भाषा और टाइम ज़ोन को एडिट करें: सेटिंग के "Account" टैब से, आप अपने ट्विटर के लिए भाषा और टाइम ज़ोन को बदल सकते हैं। ऐसा करने के लिए ड्राप डाउन मेनू से अपना टाइम ज़ोन और भाषा को चुनें। यदि आपको जरूरत पड़े, तो आप यहीं से अपना ईमेल एड्रेस और यूजरनेम भी बदल सकते हैं।
  6. 6
    अपने हर एक ट्वीट के लिए लोकेशन एड करने के लिए टाइम ज़ोन के नीचे दिए हुए बॉक्स को चेक करें: ये आपकी प्रोफाइल की लोकेशन से अलग होगा—ये हर एक ट्वीट के लिए अलग होती है और फिर ये आमतौर पर आपका शहर या फिर अन्य कोई लोकेशन भी हो सकती है। इस फीचर के एनेबल होने के बाद भी आपके पास अपने प्रत्येक ट्वीट के लिए इसे चालू या बंद करने का विकल्प होगा।
  7. 7
    ट्वीट मीडिया और प्राइवेसी सेटिंग्स को दोबारा देखें: ये आपकी सेटिंग्स में अकाउंट टैब के अंतर्गत मौजूद होते हैं। जरूरी बॉक्स को चेक करें और फिर सेव पर क्लिक करें।
  8. 8
    समय-समय पर अपना पासवर्ड बदलते रहें: नियमित रूप से अपना पासवर्ड बदलकर, अपने अकाउंट को सुरक्षित कर लें। ऐसा करने के लिए, सेटिंग के अंतर्गत नौजूद "Password" टैब पर क्लिक करें । अपना पुराना पासवर्ड एन्टर करें और अपने नए पासवर्ड को दो बार एंटर करें। जब आपका काम पूरा हो गया हो, तो "Change" पर क्लिक करें।
  9. 9
    निर्धारित करें कि आप ट्विटर की ओर से आने वाले ईमेल पाना चाहते हैं: "Notifications" टैब के अंतर्गत, यहाँ पर इन सभी एक्शन की एक लिस्ट दी हुई होगी। आप जिन भी एक्शन की मेल पाना चाहते हों, उसके सामने मौजूद बोज़ को चेक करें।
  10. 10
    अपनी प्रोफाइल को कस्टमाइज़ करें: हर एक प्रोफाइल पर शुरुआत में एक डिफ़ॉल्ट बैकग्राउंड और कलर स्कीम होती है। हालाँकि, यदि आप चाहें तो इसे अपने हिसाब से भी एडजस्ट कर सकते हैं। सेटिंग्स के "Design" टैब पर क्लिक करें। आप पहले से मौजूद किसी इमेज का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अपनी ओर से कोई इमेज अपलोड करके भी, "Change Background Image" लिखी हुई बटन पर क्लिक करके बैकग्राउंड बदल सकते हैं। इसके बाद में अपने कंप्यूटर से अपलोड करने के लिए "Choose File" पर क्लिक करें। आप चाहें तो "Change Design Colors" पर क्लिक करके कलर भी बदल सकते हैं।
विधि 4
विधि 4 का 4:

अन्य फीचर्स का इस्तेमाल करना

  1. 1
    डीएम (DM) फीचर इस्तेमाल करें: डीएम, डायरेक्ट मेसेज होते हैं, ये सीधे उसी एक खास व्यक्ति तक जाते हैं, जिसे आप मेसेज कर रहे हैं। डीएम फीचर में एक इनबॉक्स और एक आउटबॉक्स होता है, लेकिन अभी भी आपकी की सीमा 140 अक्षरों तक कि ही होती है; और आप भी सिर्फ उन्हीं यूजर्स को डीएम भेज सकते हैं, जो आपको फॉलो कर रहे हैं। डीएम को आपके और आपके द्वारा जिसे ये भेजा गया है, उसके और कोई नहीं देख सकता, और इस तरह से ये कुछ ज्यादा ही पर्सनल हो जाते हैं। किसी को डीएम भेजने के लिए, उस फॉलोवर के पेज पर जाएँ, जिसे आप ये भेजना चाह रहे हैं और फिर "Message" बॉक्स पर क्लिक करें।
    • सावधान रहें, कुछ लोगों को ट्विटर पर डीएम पाना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता, और वो इसलिए क्योंकि ट्विटर पर खुले तौर पर चर्चा होती है और ये बेहद तीव्रता से भी काम करता है, न कि हर एक को अलग-अलग प्राइवेट मेसेज भेजने के लिए बना है। इसके साथ ही यदि आप किसी तरह की मार्केटिंग या विज्ञापन के लिए डीएम कर रहे हैं, तो भी इसे सही नहीं माना जाएगा।
  2. 2
    मोबिलिटी और अकाउंट शेयरिंग में आसानी के लिए, एक थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करें: TweetDeck और Twitter for iPhone (iPhone/iPod Touch/iPad), या Twidroid (Android) जैसे थर्ड पार्टी एप, आपको आपके ट्विटर अकाउंट को मैनेज करने में काफी मदद कर सकते हैं। यदि आपके फॉलोवर्स बहुत ज्यादा हैं और आप भी बहुत ज्यादा लोगों को फॉलो करते हैं, और जब आपके लिए हर एक चीज़ को ट्विटर की ऑफिसियल वेबसाइट पर रख पाना मुश्किल काम होता होगा, ऐसे में आप इससे कुछ ज्यादा ही एडवांस्ड जैसे कि, Hootsuite का इस्तेमाल करना चाहते होंगे।

सलाह

  • यदि आपके मन में सुरक्षा से संबंधित कोई विचार है, तो इसके लिए अपने ट्वीट को सिर्फ अपने ही फॉलोवर्स, जिन्हें आपने पहले से मानित किया है, के साथ में शेयर करने का भी विकल्प मौजूद है (इसे Settings > Account > Tweet Privacy, पर जाकर बदला जा सकता है)।
  • बहुत सारे हैशटैग के इस्तेमाल से बहुत सारे व्यूअर भी मिल जाते हैं। तो फिर जितना ज्यादा इनका (हाँ, लेकिन किसी कारण से ही) हैशटैग, जो कि आपके ट्वीट से सम्बंधित हों ना कि किसी और से, का इस्तेमाल करें। इस तरह से आपका ट्वीट ऐसे बहुत सारे लोगों तक पहुँच पाएगा, जो कि अलग-अलग हैशटैग का इस्तेमाल करके कोई तलाश कर रहे हैं।
  • URL shorteners कुछ ऐसी साइट्स होती हैं: जो आपके लंबे URL की लम्बाई को कम करके ऐसे बदल देता है, जो 140 अक्षरों की सीमा में फिट बैठ पाए।
  • कुछ ट्रेंडिंग टॉपिक्स का ही इस्तेमाल करें, ताकि आपके ट्वीट को ज्यादा से ज्यादा लोग देख पाएँ।
  • अपने द्वारा ज्यादा बार इस्तेमाल की जा रही वेबसाइट को ट्विटर पर भी तलाशें; इस तरह से आपको अपने ट्विटरवर्स (Twitterverse) को ऐसे लोगों के सामने चर्चित बनाने में मदद होगी, जिनके विचार और सलाह आपको और भी रोचक बना देते हैं।
  • अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए समय-समय पर अपना ट्विटर पासवर्ड बदलते रहें।
  • यदि आप बहुत सारे फॉलोवर्स पाना चाहते हैं, तो अपने ट्विटर अकाउंट के लिए एक क्षेत्र (niche) निर्धारित कर लें। राजनीति, फैशन या फिर आपकी जिसमें भी रूचि हो, इनके बारे में ट्वीट करें।
  • समय-समय पर, अपने फॉलोवर्स के मनोरंजन के लिए मीडिया फाइल, जैसे कि इमेज या वीडियो भी ट्वीट किया करें।
  • अपने मुद्दे की बात को सामने रखने के लिए, जहाँ तक हो सके सिर्फ एक ही ट्वीट करें। यदि इनमें एक से ज्यादा ट्वीट शामिल होंगे, तो ये खुद-ब-खुद हटा दिए जाएँगे।
  • यदि आपके पास में स्मार्टफोन है, तो इस पर ट्विटर डाउनलोड कर लें, ताकि आप जहाँ भी चाहें इसका इस्तेमाल कर पाएं।

चेतावनी

  • अन्य सोशल नेटवर्क की ही तरह इस पर भी अपने द्वारा अन्य लोगों के साथ में बाँटी जा रही जानकारियों के प्रति जरा सावधान रहें। किसी के बारे में कुछ भी बहुत ज्यादा पर्सनल ना बोलें।
  • बहुत ज्यादा ट्वीट करना (एक घंटे के अंदर 100+ ट्वीट या एक दिन में 1000+ ट्वीट) आपको अस्थायी रूप से कुछ घंटों के लिए "ट्विटर जेल" में डाला जा सकता है। हालाँकि इस ट्विटर जेल की सजा के दौरान आप अपनी प्रोफाइल को तो एक्सेस कर सकते हैं, लेकिन ट्वीट नहीं कर सकते।
  • अपने ट्विटर अकाउंट को ऐसी किसी भी साईट के साथ में एक्सेस ना करें, जो स्पैम के दायरे में आती हैं। इससे आपका अकाउंट कुछ समय के लिए ब्लॉक भी हो सकता है।

चीजें जिनकी आपको आवश्यकता होगी

  • ट्विटर अकाउंट, इंटरनेट एक्सेस
  • थर्ड-पार्टी एप्लीकेशन (वैकल्पिक है, लेकिन काफी सहायक)
  • कुछ रोचक ट्वीट

संबंधित लेखों

अपने सिम कार्ड से अपना मोबाइल नंबर पता करेंउस व्यक्ति को कॉल करें जिसने आपका नंबर ब्लॉक कर दिया है (Call a Person That Has Blocked Your Number)इंस्टाग्राम पासवर्ड रीसेट करें (Reset Your Instagram Password)यूट्यूब से गाने डाउनलोड करें (Kaise YouTube se Gaane Download Kare)इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट करेंइंस्टाग्राम पर किसी लड़की से बात शुरू करें (Start a Conversation with a Girl on Instagram)फोटो की मदद से किसी की खोज करें (Search and Find About Someone Using Image Easily)लड़कियों से ऑनलाइन बातें करें (Talk to Girls Online)एंड्राइड में सेफ मोड बंद करेंगूगल सेफसर्च (Google Safesearch) बंद करेंबंद हुए फेसबुक अकाउंट को वापस शुरू करें (Recover a Disabled Facebook Account)WhatsApp टिप्स: फेक नंबर से व्हाट्सअप चलायेंफ्री म्यूजिक डाउनलोड करें (Kaise Free Music, Gaane Download Kare)यूटयूब विडियो बनाएं (YouTube Video Kaise Banaye)

विकीहाउ के बारे में

विकीहाउ एक "विकी" है जिसका मतलब होता है कि यहाँ एक आर्टिकल कई सहायक लेखकों द्वारा लिखा गया है। इस आर्टिकल को पूरा करने में और इसकी गुणवत्ता को सुधारने में समय समय पर, 85 लोगों ने और कुछ गुमनाम लोगों ने कार्य किया। यह आर्टिकल ११,३९८ बार देखा गया है।
सभी लेखकों को यह पृष्ठ बनाने के लिए धन्यवाद दें जो ११,३९८ बार पढ़ा गया है।

यह लेख ने कैसे आपकी मदद की?

फीडबैक शेयर करने के लिए धन्यवाद! इसी तरह के कुछ और आर्टिकल्स पढ़ें।
फीडबैक शेयर करने के लिए धन्यवाद! इसी तरह के कुछ और आर्टिकल्स पढ़ें।
हमें इस बात का खेद है कि ये आर्टिकल हेल्पफुल नहीं था।यहाँ कुछ और मिलते जुलते आर्टिकल्स की लिस्ट दी गई है जो आपके लिए हेल्पफुल हो सकते हैं।
हमें इस बात का खेद है कि ये आर्टिकल हेल्पफुल नहीं था।यहाँ कुछ और मिलते जुलते आर्टिकल्स की लिस्ट दी गई है जो आपके लिए हेल्पफुल हो सकते हैं।