हिंदी समाचार / न्यूज / दुनिया / तबाह हो चुके मोसुल में 39 भारतीयों का पता लगाने निकले मंत्री वीके सिंह!

तबाह हो चुके मोसुल में 39 भारतीयों का पता लगाने निकले मंत्री वीके सिंह!

इराक के मोसुल से आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट (आईएस) का सफाया हो गया है.

इराक के मोसुल में पिछले साल अक्टूबर से ISIS और इराकी सेना के बीच युद्ध चल रहा है. (Photo- getty)
इराक के मोसुल में पिछले साल अक्टूबर से ISIS और इराकी सेना के बीच युद्ध चल रहा है. (Photo- getty)

इराक के मोसुल से आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट (आईएस) का सफाया हो गया है. इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल आब्‍दी ने रविवार को इसकी घोषणा की. इस बीच वहां आईएस से जंग के दौरान लापता हुए 39 भारतीय नागरिकों को खोजने के लिए सरकार लग गई है. इन भारतीयों के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए विदेश राज्यमंत्री इराक रवाना हो गए हैं.

बता दें कि मोसुल पर साल 2014 से आईएस का कब्जा था. इस दौरान ही इरबिल से 39 भारतीय लापता हो गए थे. इनमें ज्यादातर पंजाब के रहने वाले थे. मोसुल की आजादी की खबर के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और भारत सरकार ने उनकी खोज शुरू कर दी है.

भारतीयों की तलाश तेज

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने कहा, मोसुल को आईएसआईएस से मुक्त कराना आतंकवाद खिलाफ वैश्वविक युद्ध में एक महत्वपूर्ण आयाम है और भारत इसका स्वागत है. इराकी प्रधानमंत्री की ओर से मोसुल के मुक्त होने की घोषणा करने के साथ ही सरकार इन भारतीय नागरिकों का पता लगाने के लिए अपने कई माध्यमों को सक्रिय कर दिया. बागले ने कहा कि इराक में भारतीय राजदूत और इरिबल में वाणिज्य दूत को निर्देश दिया गया कि वे भारतीय नागरिकों का पता लगाने के लिए प्रयास जारी रखें.

सुषमा ने अमरिंदर सिंह को दिलाया विश्वास

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इससे पहले पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को विश्वास दिलाया था कि उनका मंत्रालय 39 भारतीयों का पता लगाने के लिए पूरे प्रयास कर रहा है. इनमें से अधिकतर लोग पंजाब के हैं.

10 लाख लोगों ने किया था पलायन

पिछले साल अक्‍टूबर में इराकी सेना ने अमेरिकी नेतृत्‍व वाली गठबंधन सेनाओं के साथ मिलकर मोसुल की जंग छेड़ी थी. हवाई हमलों और आक्रामक जमीनी जंग के बाद जनवरी में शहर का पूर्वी हिस्‍सा आईएस से मुक्‍त करा लिया गया था. इस जंग में हालांकि मोसुल शहर को भारी तबाही झेलनी पड़ी है. इस प्राचीन शहर के कई हिस्‍से पूरी तरह से बर्बाद हो गए. हजारों नागरिक मारे गए और 10 लाख लोगों को पलायन करना पड़ा.

Tags: Mosul Tragedy

FIRST PUBLISHED : July 11, 2017, 07:40 IST
Install
App