Advertisement

बटन दबाया 'हाथ' का खिल रहा है 'कमल', धौलपुर में कांग्रेस का हंगामा

राजस्थान के धौलपुर में हो रहे उपचुनाव के दौरान ईवीएम मशीनों को लेकर एक बार फिर से सवाल उठे

ईवीएम मशीन ईवीएम मशीन
शरत कुमार
  • धौलपुर,
  • 09 अप्रैल 2017,
  • अपडेटेड 6:09 PM IST

राजस्थान के धौलपुर में हो रहे उपचुनाव के दौरान ईवीएम मशीनों को लेकर एक बार फिर से सवाल उठे, बहुत सारे वोटरों ने शिकायत की वो किसी और पार्टी को वोट दे रहे हैं और वोटर पर्ची किसी और पार्टी की निकल रही है. जांच करने पर इस तरह की 18 ईवीएम मशीनों को सील कर उसकी जगह दूसरी ईवीएम मशीनें लगाई गई हैं.

एक मतदाता राकेश जैन ने जब शिकायत की कि उन्होंने कांग्रेस को वोट डाला, मगर वोटर पर्ची बीजेपी की निकली हैं. तो रिटर्निंग अधिकारी ने जांच की तो पता चला कि मशीन गलत वोट डाल रही हैं. रिटर्निंग अधिकारी मनीष फौजदार ने कहा कि वोट डालने गए एक मतदाता राकेश जैन ने बताया कि मैं जब ईवीएम मशीन से वोट डालने गया तो देखा कि मैं किसी को वोट दे रहा था और वीवीपैट मशीन में किसी दूसरे को वोट जा रहा था. मतदान दो घंटे तक रोक दिया गया. इससे नाराज कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कई मतदान केंद्रो के बाहर नारेबाजी भी की.

मतदान के दौरान एक दर्जन से अधिक मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीन चालू नहीं हो सकी. जिससे मतदाताओं को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा. करीब एक घंटे बाद ईवीएम मशीनों को दुरुस्त किया गया. उसके बाद मतदान प्रक्रिया शुरू हुई.

Advertisement

धौलपुर विधानसभा क्षेत्र के बूथों पर सुबह 7 बजे से ही वोट देने के लिए लम्बी-लम्बी कतारें लग गईं. मतदाताओं ने उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम मशीन में बंद करना शुरू कर दिया है. धौलपुर विधानसभा क्षेत्र में हो रहे उप चुनाव में सुरक्षित मतदान कराने के लिए चार अर्धसैनिक बल की टुकड़ी के साथ आरएसी और स्थानीय पुलिस बल की तैनाती की गई है. विधानसभा क्षेत्र में 231 मतदान केंद्र बनाये गए हैं जिनमे से 67 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं. पुरुषों के साथ साथ महिलाए भी मतदान प्रक्रिया में बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रही हैं.

कांग्रेस प्रत्याशी बनवारी लाल शर्मा ने बताया कि मेरे कार्यकर्ताओं ने मुझे जानकारी दी थी कि बहुत सी ईवीएम मशीनें मतदान के दौरान चालू नहीं हो सकी, जिसकी मैंने शिकायत रिटर्निग अधिकारी, निर्वाचन विभाग के साथ साथ अन्य अधिकारियों से की थी लेकिन ईवीएम मशीने करीब डेढ़ घंटे बाद चालू हुई, जिससे मतदाताओं में ख़ासा रोष हैं. उन्होंने बताया कि ईवीएम मशीन में यह भी गड़बड़ी मिली कि किसी को वोट दे रहे थे और किसी को जा रहा था.

Advertisement

 

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement