Advertisement

15 घंटे से ज्यादा लेट होने वाली ट्रेनों में 800 फीसदी की वृद्धि

इस साल के पहले तीन महीने में 15 घंटे से ज्यादा लेट होने वाली ट्रेनों की संख्या में 810 फीसदी की वृद्धि हो गई.

रेल मंत्री सुरेश प्रभु रेल मंत्री सुरेश प्रभु
पीयूष बबेले
  • नई दिल्ली,
  • 17 अप्रैल 2017,
  • अपडेटेड 1:14 PM IST

भारतीय रेल पिछले कुछ साल से सबसे ज्यादा सुर्खियों में जिन वजहों से रही है, वह है उसकी बदलती हुई साफ-सफाई की व्यवस्था, उसमें परोसे जाने वाला महंगा लेकिन ब्रांडेड भोजन और रेल मंत्री सुरेश प्रभु के ट्वीट, जिनमें रेल में सफर कर रहे यात्रियों को एक ट्वीट-शिकायत पर बच्चे के दूध से लेकर दवाई तक उपलब्ध कराई गई.

लेकिन अपने कामकाज में कमी के बारे में दायर एक याचिका के जवाब में जब रेलवे ने यही दलीलें सुप्रीम कोर्ट में दीं तो 10 अप्रैल को देश की सबसे ऊंची अदालत ने पलट कर पूछा कि बुनियादी सेवाओं की बात बताइए. कोर्ट ने सख्त टिप्पणी करते हुए कहा, 'भारतीय रेल बुनियादी सुविधाओं के मामले में अंग्रेजी राज से भी बुरे दौर में पहुंच गई है.''

रेलवे की इस दुर्दशा की पुष्टि ट्रेनसुविधा डॉट कॉम (trainsuvidha.com) नाम की इसी महीने लॉन्च हुई साइट पर दिखाए गए आंकड़ों से भी होती है. इस साइट ने पहली बार रेलवे के पिछले चार साल के उस डेटा का अध्ययन किया जिसमें ट्रेनों के लेट होने की जानकारी दी गई थी. मौजूदा साल में पहली तिमाही ही बीती है इसलिए बाकी साल के जनवरी-मार्च के आंकड़ों की इस साल जनवरी-मार्च के आंकड़ों से अलग से तुलना की गई.

वेबसाइट के मुताबिक, 400 किमी से अधिक की यात्रा करने वालीं एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों के आंकड़े देखें तो 15 घंटे से अधिक लेट होने वाली ट्रेनों की संख्या पहली तिमाही में 2014 में 382, 2015 में 479 और 2016 में 165 थी, जबकि यही संख्या 2017 में बढ़कर 1,337 हो गई. यानी पिछले साल की तुलना में इस साल के पहले तीन महीने में 15 घंटे से ज्यादा लेट होने वाली ट्रेनों की संख्या में 810 फीसदी की वृद्धि हो गई. पिछले साल इसी अवधि में 10 से 15 घंटे तक लेट होने वाली ट्रेनों की संक्चया 430 थी जो इस साल बढ़कर 1,382 हो गई (देखें तालिका).

वेबसाइट के प्रमोटर अजयेंद्र त्रिपाठी से जब पूछा कि ये ख्याल आपके मन में आया कैसे, तो युवा सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने बताया, ''इस साल 9 मार्च को मैं लिच्छवि एक्सप्रेस से आनंद विहार से अपने गांव बेलथरा रोड के लिए चला. मुझे बहुत अरजेंट काम था, लेकिन ट्रेन 13 घंटे लेट हो गई. उसके बाद मैंने डेटा देखा तो यह ट्रेन ज्यादातर लेट ही चल रही थी. फिर, मैंने एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों का इतिहास खंगालकर वेबसाइट ही बना दी.''

रेलवे बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया, ''मामला पंक्चुएलिटी शाखा को भेज दिया है. जांच के बाद ही कोई प्रतिक्रिया दी जाएगी.'' वैसे इस समय रेलवे की प्रतिक्रिया से ज्यादा ट्रेनों के समय से चलने की चाह है. देखना है सुप्रीम की फटकार और अजयेंद्र की पड़ताल के बाद प्रभु की रेल कैसी चलती है?

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement